11 Amazing Benefits of Beet Root In Hindi| चुकंदर खाने के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे |

Hello Friends, हमारे Blog पर आपका स्वागत है। आज का Article सेहत के संबंध में बड़ा ही महत्वपूर्ण और रोचक Article है, क्योंकि आज की Post में हम आपको चुकंदर (Beet Root) से होने वाले कई फायदों के बारे में जानकारी देंगे। (11 Amazing Benefits of Beet Root In Hindi)

चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी होती है। ये प्याज की तरह ही होता है। जिस प्रकार प्याज का इस्तेमाल खाने के साथ सलाद के रूप में किया जाता है, उसी तरह चुकंदर का भी इस्तेमाल किया जाता है और इसका जूस भी सेवन के लिए उपयोग किया जाता है। बहुत से लोगों को इससे होने वाले लाभ के बारे में नहीं पता होता है। अगर नियमित रूप और सही तरीके से चुकंदर का सेवन किया जाए, तो उसके आश्चर्यजनक लाभ देखने को मिलेंगे। आज के Article में हम आपको चुकंदर से होने वाले 11 ऐसे ही लाभ के बारे में जानकारी देंगे जो हर किसी के लिए जानना आवश्यक है। तो चलिए बताते हैं आपको चुकंदर खाने के अनोखे लाभ-

B Naturall Beet Root Powder (Dietary Fiber) - 100 GM by B Naturall

B Naturall Beet Root Powder (Dietary Fiber) - 100 GM by B Naturall

from Rs. 111
Organic Grocery Organic Beet Root Powder | Beetroot | Dehydrated - Pure & Natural (100)

Organic Grocery Organic Beet Root Powder | Beetroot | Dehydrated - Pure & Natural (100)

from Rs. 148

1. चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। चुकंदर शरीर का हीमोग्लोबीन बढ़ाने में बहुत सहायता करता है, इसके साथ ही खून को साफ भी रखता है।

2. जिन लोगों को Blood Pressure High रहने की समस्या रहती है चुकंदर उनके लिए रामबाण साबित होता है क्योंकि चुकंदर में मौजूद तत्व BP को कंट्रोल में रखते हैं।

3. चुकंदर में फास्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है,जो बालों की Growth के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अतः बालों को स्वस्थ और जड़ से मजबूत रखने के लिए भी चुकंदर का सेवन उत्तम होता है।

4. रोज खाने के साथ चुकंदर को सलाद के रूप में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि चुकंदर में उपस्थित पोषक तत्व खाने के स्वाद को तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही पेट को भी साफ रखते हैं।

5. चुकंदर में Vitamin B,C, कैल्शियम आदि पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने में सहायक होता है।

6. चुकंदर का नियमित सेवन करने से मधुमेह पर भी नियंत्रण रहता है। इसमें उपस्थित हाइपोग्लेमिक गुण मधुमेह को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं, इसीलिए मधुमेह के मरीज प्राकृतिक औषधि के रूप में चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

7. चुकंदर में आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जिससे शरीर में लाल रक्त कणिकाएं बड़ी तेजी से विकास करती हैं और स्वस्थ रखती हैं।

8. बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि चुकंदर के साथ–साथ उसके पत्तों में भी कई गुण होते हैं। चुकंदर के 100 ग्राम पत्तों में लगभग 96–99 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करते हैं।

9. चुकंदर को खाने के साथ साथ इसका जूस पीना शरीर को लाभ पहुंचाता है। चुकंदर का जूस पीने से Body में कई गुना तक Stamina बढ़ जाता है।

10. दिमाग की याददाश्त बढ़ाने में चुकंदर रामबाण होता है। इसीलिए पढ़ने वाले बच्चों को चुकंदर या इसके जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

11. चुकंदर त्वचा को भी साफ और चमकदार रखने में सहायक होता है। इसके अंदर फोलेट और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो चेहरे के दाग और झुर्रियां आदि को कम करने में सहायता करते हैं।

दोस्तों चुकंदर के केवल इतने ही नहीं बल्कि अनेकों लाभ हैं लेकिन यहां पर हमने आपको सबसे महत्वपूर्ण लाभ बताये हैं, जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। यह अच्छी सेहत का एक उत्तम जरिया है जोकी शरीर को अंदर और बाहर दोनों रूप से स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

ये सब्जी कितनी उपयोगी है इसकी जानकारी आपको इसके अनेक गुणों से हो गई होगी। बहुत से लोगों को तो इसके स्वाद की वजह से चुकंदर खाना नहीं पसंद होता है,लेकिन हमारी आपको सलाह है कि सेहत स्वाद से ज्यादा जरूरी होती है। इसीलिए पोषक तत्वों से भरी इस सब्जी का सेवन आपको जरूर करना चाहिए; चाहे वह फिर आप खाने के रूप में करें या इसके जूस के रूप में क्योंकि चुकंदर का सेवन आपके शरीर को एकदम स्वस्थ रखता है और काम करने की Energy देता है।

Friends ये था आज का Article जिसमें हमने आपको चुकंदर के कुछ महत्वपूर्ण लाभ बताए। उम्मीद करते हैं कि इस Article से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी।

अगर आपको हमारा आज का Article Helpful लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें। इस Article से संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं।

मिलते हैं अगले एक और शानदार Article के साथ, तब तक घर पर रहें और सुरक्षित रहें।

धन्यवाद !!

By – Kamal Sharma

यदि आप एक स्वास्थ्य ब्लॉग की तलाश कर रहे हैं जो आपको नवीनतम स्वास्थ्य प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है, तो आगे न देखें। आपको सूचित रखने के लिए हमारे पास सभी नवीनतम जानकारी और अपडेट हैं। हमारे अन्य ब्लॉग देखें जैसे, निम्बू की चाय के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे?, ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? , मौसम्बी के फायदे और नुकसान, आम खानेके के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? 

Leave a Reply