निम्बू की चाय के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? (11 Unknown Benefits Of Lemon Tea In Hindi)

हमारे भारत देश मे चाय पीने के शौकीन बहुत लोग है। यदि कुछ लोगो को चाय न मिले तो उनकी दिन की शुरुवात ही न हो। आपकी सुबह को ऊर्जावान बनाने के लिए चाय का एक प्याला तो बनता ही है बॉस।

आजकल इंटरनेट आदि की सुविधा बढ़ गयी है जिसके चलते लोगो को कई जानकारी आसानी से हासिल हो जाती है। बहुत से लोग हेल्थ एप्स आदि का इस्तेमाल करते है। और हम कह सकते है की लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा अवेयर हो गए है।

इसलिए आपके अच्छे स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको निम्बू की चाय के बारे में जानकारी दे रहे है। इस चाय से मिलने वाले फायदों की लिस्ट अच्छी खासी है। तो चलिए विस्तार से जानते है लेमन टी के फायदों के बारे में।

  1. वजन घटाने में मददगार

हमारे ख्याल से यह पॉइंट पढ़कर ही कई लोगो के चेहरे पर मुस्कान आ गयी होगी। यदि आप अपना वजन घटाना चाहते है तो लेमन टी इसमें आपकी काफी मदद करती है। यह आपके शरीर के मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ा देती है जिससे आपका शरीर ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को जलाता है। इसलिए वजन कम करने के लिए आप नियमित तौर पर खाली पेट नींबू की चाय का सेवन कर सकते है।

  1. आपकी इम्युनिटी लेवल को बढ़ाये

कोरोना काल से ही लोग अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने पर काफी ज्यादा जोर दे रहे है। यदि आप भी अपनी इम्युनिटी लेवल को बढ़ाना चाहते है तो निम्बू की चाय की चुस्किया लेना शुरू कर दे। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए सहायक है।

  1. हार्टअटैक के खतरे को कम करे

यदि आपको ह्रदय संबंधी समस्याए जैसे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर आदि है तो बिना सोचे समझे आज से ही लेमन टी पीना शुरू करदे। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स शरीर में खून के थक्के जमने नहीं देता। इससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या ठीक होती है और हार्टअटैक का खतरा नहीं रहता।

  1. कैंसर रोधी गुण

नींबू मे भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ते है और कैंसर के खतरे को कम करते है।  नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट में से एक है क्वीरसेटिन यह कैंसर कोशिका वृद्धि को रोकता है जिससे आपको प्रोस्टेट, स्तन और गुर्दे के कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर का खतरा नहीं रहता।

  1. मधुमेह बीमारी की रामबाण औषधि

जिन भी लोगो को मधुमेह है वे रोज सुबह नींबू की चाय जरूर पिया कीजिये। क्योकि नींबू की चाय शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढाती है जिससे ब्लड ग्लूकोस लेवल नियंत्रित रहता है।

  1. त्वचा को सुन्दर बनाये

हमारे शरीर में कोलेजन नाम का प्रोटीन रहता है जो त्वचा को लटकने नहीं देता। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ साथ इस प्रोटीन का उत्पादन कम हो जाता है। लेकिन नींबू की चाय में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को तेज करता है, जिससे त्वचा टाइट और चमकदार रहती है।

  1. संक्रमण को दूर रखें

लेमन टी को यदि खाली पेट पिया जाये तो यह आपके शरीर को डेटॉक्स करता है। शरीर से विषैले केमिकल निकल जाने से संक्रमण और कई बीमारिया नहीं होती है।

  1. अवसाद तथा चिंता के लक्षणों  को कम करे

लेमन टी को पिने से तो आपके शरीर को फायदा मिलता है साथ ही इसकी खुशबू भी आपके लिए बड़ी फायदेमंद है। इसकी सुंगंध तंत्रिका आवेगों के संचरण को बढ़ावा देती है। जिससे स्मृति बढ़ती है साथ ही अवसाद और चिंता के लक्षण भी कम होते है।

  1. मसूड़ों की सूजन दूर करे

लेमन टी में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड का स्तर ज्यादा होता है। एक कप गर्म लेमन टी में दर्द निवारक और उत्तको को शांत करने के गुण होते है। इसलिए यह  मसूड़ों की सूजन दूर करने के लिए अच्छा उपाय है।

  1. गले की खराश और खासी से निजात दिलाये

लेमन टी सर्दी और फ्लू के लक्षणों से निजात दिलाने में मदद करती है। यदि आप लेमन टी में शहद मिलाले तो इससे गले का बलगम पतला हो जाता है और गले में आराम मिलता है। इससे आपकी खासी भी दूर हो जाती है।

  1. किडनी में पथरी के जोखिम को दूर करे

नींबू में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है। नींबू की चाय पिने से गुर्दे में पथरी का विकास नहीं होता। और यदि छोटे आकर का स्टोन पहले से है तो वो भी मूत्र के जरिये से बहार निकल जाता है।

उपरोक्त लेख में हमने आपको नींबू की चाय के फायदे के बारे में अच्छे से जानकारी दे दी है। अब आपको इसे बनाने की विधि भी बता देते है। इसे बनाने के लिए आधा चम्मच चाय पत्ती को एक कप पानी में उबाल ले। जब रंग नारंगी हो जाये तो इसे छान ले और इसमें आधा निम्बू निचोड़ ले। आपकी  चाय तैयार है और अगर आप इतना नहीं करना चाहते है तो मार्केट से भी इसे खरीद सकते है।

.

Aparna Mopari

Image by silviarita from Pixabay

अस्वीकरण: इस ब्लॉग का उद्देश्य चिकित्सकीय सलाह देना नहीं है। इस साइट पर सभी सामग्री केवल सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में इस पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। हमारे लेखों में व्यक्त की गई राय केवल व्यक्तिगत अनुभवों से हमारे अपने विचार हैं। आपने यहां जो पढ़ा है उसके आधार पर कोई भी कार्रवाई करने से पहले कृपया अपने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श लें और याद रखें कि स्व-निदान खतरनाक हो सकता है!

Disclaimer: This blog is not intended to provide medical advice. All content on this site is for general informational purposes only and should not be taken as medical advice or instructions for any particular situation. Readers should consult their physician before undertaking any health related decisions.

For more information on sehatsamachar, please see About us section of this website.

Do you have any suggestions for us? We would love to hear from you! Contact Us.

Leave a Reply

This Post Has 29 Comments