आम खानेके के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? (11 Unknown Benefits Of Mango)

फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह बात तो आप सभी जानते होंगे, लेकिन क्या आप यह जानते है की अलग अलग फलो को खाने से अलग अलग फायदे होते है?

आज हम आपको ऐसे फल के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे है जो फलो का राजा है। जी हां, आज हम आपको आम खाने के फायदे के बारे बताने वाले है। मिठास से भरा यह फल खाने में तो अच्छा लगता ही है साथ ही यह अपने अंदर कई स्वास्थ्य गुण भी छुपाये हुए है।

यह न केवल आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है बल्कि आपके दिल का भी ख्याल रखता है। तो चलिए आज के लेख में हम विस्तार से जानते है की आम के अंदर आपके शरीर के लिए कौन कौन से गुण है:-

स्वाद से भरपूर आम खाने के फायदे जानिए:-

  1. जन्म दोष से बचाये

आम में फोलेट की मात्रा भरपूर होती है। फोलेट का उपयोग स्वस्थ कोशिका विभाजन और डीएनए दोहराव में महत्वपूर्ण होता है। चिकित्सक की माने तो गर्भवती स्त्री को हर दिन  400 एमसीजी फोलेट का सेवन करना चाहिए। इससे जन्म दोषो से बचा जा सकता है। लेकिन हां गर्भावस्था में आपको इसकी मात्रा का ध्यान रखना है। आप आधा कप कटा हुआ आम खा सकते है।

  1. आपके पाचन का ख्याल रखें

आम का फल आपके पाचन का भी ख्याल रखता है। इसमें मौजूद amylase compounds आपके खाने को छोटे छोटे कण में तोड़ने का कार्य करते है, जिससे खाना अच्छे से पचता है। वही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है।

  1. दिल को रखे एकदम दुरुस्त

आम आपके ह्रदय स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एक अध्यन के अनुसार इसमें मौजूद mangiferin ह्रदय में मौजूद इन्फ्लेमेशन कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम आपके दिल की धड़कनो अर्थात हार्ट रेट को सही रखते है

  1. कैंसर जैसी बीमारी की रिस्क कम करे

इस फल में एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट कैंसर की बीमारी करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते है जिससे कैंसर होने की सम्भावना कम होती है।

  1. खून का थक्का जमने से रोके

आम में मौजूद विटामिन के खून का थक्का जमने से रोकता है, जिससे एनीमिया सम्बंधित शिकायत नहीं होती। यह बेड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

  1. आँखों के लिए वरदान

आम में विटामिन ए भी मौजूद होता है जिससे आँखों की रौशनी बढ़ती है, साथ ही आँखों की मांशपेसिया मजबूत होती है। यदि चश्मा पहनने से बचना चाहते है तो गर्मी के दिनों में आम का मजा जरूर ले।

  1. त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाये

आम के अंदर ब्लीचिंग के गुण भी पाए जाते है। आम से बना फेसपैक लगाने से रंग गोरा होता है और त्वचा सम्बन्धी संक्रमण भी दूर होता है। आम का फेसपैक बनाने के लिए पका हुआ आम ले। आम के छिलके हटाकर अंदर का गुदा ले। इस गूदे में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाए। २० मिनट बाद चेहरा धो ले। इस पैक को हफ्ते में कम से कम दो बार लगाए।

  1. स्मरण शक्ति बढ़ाये

जिन भी लोग को अमेन्शिया अर्थात भूलने की बीमारी है उन्हें रोज आम का फल खाना चाहिए। आम में मौजूद ग्लूटामिन एसिड नामक तत्त्व आपकी समरण शक्ति को बढ़ाने में मदद करेगा।

  1. ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करे

कुछ लोग कहते है डॉयबिटीज में आम नहीं खाना चाहिए। लेकिन आपको जानकारी दे की इसमें मौजूद एंथोसाइनिडिन्स शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सही मात्रा में सेवन आकर सकते है।

  1. कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाये

आम में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते है। आपको शायद नहीं पता होगा, लेकिन इससे हड्डिया भी मजबूत होती है।

  1. जख्मो को तेजी से भरे

आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। आपको जानकारी दे की विटामिन सी रक्त धमनियों को स्वस्थ रखने और कोलोजन के विकास का कार्य करता है। इससे आपके शरीर के घाव भी बहुत जल्दी ठीक होते है।

ऊपर हमने आपको आम खाने के फायदे बताये। इसलिए इस बार जब गर्मिया आये तो आम खाना ना भूले। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की हर चीज़ को संतुलित मात्रा में खाना चाहिए नहीं तो नुक़सान हो सकता है। इसलिए आम को भी एक सिमित मात्रा में खाये नहीं तो वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

– Aparna Mopari

यदि आप एक स्वास्थ्य ब्लॉग की तलाश कर रहे हैं जो आपको नवीनतम स्वास्थ्य प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है, तो आगे न देखें। आपको सूचित रखने के लिए हमारे पास सभी नवीनतम जानकारी और अपडेट हैं। हमारे अन्य ब्लॉग देखें जैसे, निम्बू की चाय के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे?, ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? , मौसम्बी के फायदे और नुकसान, आम खानेके के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? 

Leave a Reply

This Post Has 17 Comments