ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? (11 Unknown Benefits Of Green Tea in Hindi)

You are currently viewing ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? (11 Unknown Benefits Of Green Tea in Hindi)

आपने टीवी में ग्रीन टी (green tea) की ऐड को कई बार देखा होगा। उसमे बताया जाता है की ग्रीन टी आपके वजन को कम करती है। इसलिए जो लोग अपना वजन हेल्दी तरीके से कम करना चाहते है वे चाय की चुस्की लेने के बजाय ग्रीन टी पीना पसंद करते है।

पर क्या ग्रीन टी के फायदे वजन घटाने तक ही सिमित है? बिकुल नहीं ! आपको जानकरी देना चाहते है की ग्रीन टी से वजन घटाने के अलावा भी कई फायदे मिलते है। आज हम आपको ग्रीन टी के अन्य फायदों से अवगत करवाएंगे।

  1. टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद

आज के दशक में हर तीसरे घर में डायबिटीज का पेशेंट मिल रहा है। टाइप 2 मधुमेह में आपका शरीर इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ हो जाता है जिससे शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।

कुछ अध्यनो के अनुसार ग्रीन टी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती है जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम होता है। जापानी लोगो में किये गए एक अध्यन में पाया गया की जो लोग ग्रीन टी पीते है उनमे डायबिटीज(टाइप 2) होने की दर 42% कम थी।

  1. आपके मौखिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें

ग्रीन टी में मौजूद catechins आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं। catechins एक प्रकार का प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है।

कुछ टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि कैटेचिन बैक्टीरिया के विकास को कम कर देता है जिससे आपके मुँह में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। कुछ प्रमाणों के अनुसार ग्रीन टी सांसों की दुर्गंध को भी कम कर सकती है।

  1. मस्तिष्क की उम्र को बढ़ने से रोके

ग्रीन टी न केवल कम समय में मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकती है, बल्कि यह आपके मस्तिष्क की उम्र को बढ़ने से भी रोकती है।

अल्जाइमर रोग जो की एक सामान्य न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग है यह वृद्ध वयस्कों में डिमेंशिया(दिमाग की क्षमता का निरंतर कम होना) होने का सबसे आम कारण है। ग्रीन टी में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड मस्तिष्क पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है और डिमेंशिया जैसी बीमारी  की रिस्क को कम करता है।

  1. ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करे

कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि के कारण कैंसर होता है। यह दुनिया में होने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण है। आपको जानकरी दे की ग्रीन टी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते है व्यक्ति को कैंसर से बचा सकते हैं।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी पीने वालों में विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा कम होता है। एक अध्यन में जिन महिलाओं ने सबसे अधिक ग्रीन टी पी थी, उनमें स्तन कैंसर विकसित होने का जोखिम लगभग 20-30% कम था। वही एक और अध्यन में पाया गया की जो पुरुषों ने ग्रीन पीते है उनमे प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम कम होता हैं।

  1. शरीर के फैट को बर्न करे

यदि आप इंटरनेट पर शरीर का फैट बर्न करने के लिए प्राकृतिक उपचार देखते है तो वहा आपको ग्रीन टी का भी नाम मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी चयापचय दर(मेटाबोलिक रेट) को बढाकर आपके शरीर से चर्बी जलने की प्रोसेस को बढ़ा देते है।

10 स्वस्थ पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पुरुषो द्वारा ग्रीन टी लेने पर उनके शरीर में कैलोरी बर्न करने की संख्या में 4% की वृद्धि हुई।

  1. हार्ट स्ट्रोक से बचाये

ग्रीन टी स्ट्रोक सहित अन्य हृदय रोगो से सुरक्षा प्रदान करता है। ग्रीन टी एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करती है साथ ही एलडीएल कणों को ऑक्सीकरण से भी बचाती है।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि जो लोग ग्रीन टी पीते हैं उनमें हृदय रोग से मरने का जोखिम 31% तक कम होता  है।

  1. वजन घटाने में सहायक

ग्रीन टी बहुत ही कम समय में आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ा देती है, जिससे आपको वजन घटाने में सहायता मिलती है। कुछ अध्यनो के अनुसार यह खासतौर पर पेट की चर्बी कम करने में मददगार है।

  1. प्रोडक्टिविटी बढ़ाये

ग्रीन टी हल्के उत्तेजक की तरह कार्य करता है। इसलिए ग्रीन टी आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती है। यदि आप दोपहर में सुस्ती महसूस करते है तो आप एक कप ग्रीन टी पी सकते है।

  1. चीनी का सेवन कम करने में मदद करें

यदि आप मिल्क टी या फ्रूट जूस जैसे पेय पीते है जो आप अप्रत्यक्ष रूप से चीनी का सेवन करते है। लेकिन यदि आप ग्रीन टी पीते है तो आपको बतादे की यह एक जीरो कैलोरी ड्रिंक है।

  1. हड्डियों को मजबूत बनाये

पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में हड्डियों का कमजोर होना एक आम समस्या है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ता है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स हड्डी के घनत्व को बढ़ाते हैं।

  1. बालो को घना बनाये

ग्रीन टी न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि सुंदरता बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है है। रोजाना दो कप हरी चाय पिने से आपके बाल झड़ने की समस्या कम होगी।

ऊपर आपने ग्रीन टी के फायदे जानिए। लेकिन ध्यान रखे देर रात को ग्रीन टी न पिए, इसमें मौजूद कैफीन अनिद्रा का कारण बन सकता है।

.

-Aparna Mopari

Image by Mirko Stödter from Pixabay

अस्वीकरण: इस ब्लॉग का उद्देश्य चिकित्सकीय सलाह देना नहीं है। इस साइट पर सभी सामग्री केवल सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में इस पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। हमारे लेखों में व्यक्त की गई राय केवल व्यक्तिगत अनुभवों से हमारे अपने विचार हैं। आपने यहां जो पढ़ा है उसके आधार पर कोई भी कार्रवाई करने से पहले कृपया अपने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श लें और याद रखें कि स्व-निदान खतरनाक हो सकता है!

Disclaimer: This blog is not intended to provide medical advice. All content on this site is for general informational purposes only and should not be taken as medical advice or instructions for any particular situation. Readers should consult their physician before undertaking any health related decisions.

For more information on sehatsamachar, please see About us section of this website.

Do you have any suggestions for us? We would love to hear from you! Contact Us.

Leave a Reply