कम शुगर डाइट के फायदे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे | Benefits of Low Sugar Diet in Hindi |

चीनी क्या है और यह खराब क्यों है?

चीनी कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाया जाता है। इसे अक्सर प्रसंस्कृत खाद्य और पेय में जोड़ा जाता है क्योंकि यह उनके स्वाद को बेहतर बना सकता है

चीनी आपके लिए खराब हो सकती है क्योंकि यह आपके शरीर को उच्च स्तर के इंसुलिन का उत्पादन करने का कारण बनती है। इससे मधुमेह, मोटापा और हृदय रोग हो सकता है। इससे आपको बार-बार भूख भी लगती है।

कैसे कम चीनी वाला आहार आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

कम चीनी वाला आहार वजन कम करने का एक स्वस्थ और प्रभावी तरीका है। यह आपके रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

कम चीनी वाले आहार को बनाए रखना आसान नहीं है, लेकिन यह इसके लायक है। आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे और मानसिक स्पष्टता भी अधिक होगी।

कम चीनी आहार के 9 लाभ

1. मोटापे का कम जोखिम

2. मधुमेह का कम जोखिम

3. हृदय रोग का कम जोखिम

4. बेहतर रक्त शर्करा के स्तर

5. बेहतर कोलेस्ट्रॉल का स्तर

6. कैंसर का कम जोखिम

7. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और कम चिंता/अवसाद के लक्षण

8. ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, बेहतर एकाग्रता और बेहतर नींद की गुणवत्ता

9. बेहतर मौखिक स्वास्थ्य और दांतों पर कम पट्टिका निर्माण

लो शुगर के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ फूड्स

लो शुगर के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ वे हैं जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और फाइबर से भरपूर होता है। इनमें फल, सब्जियां, बीन्स, फलियां, नट्स और साबुत अनाज शामिल हैं।

निम्नलिखित सूची में निम्न शर्करा स्तर वाले 10 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों का संकलन है।

1)अंडे

2) एवोकैडो

3) टूना

4)सामनv

5) टमाटर की चटनी

6) दही

7) बीन्स (काले या सफेद, गुर्दा या पिंटो, आदि)

8) पत्ता गोभी (ऑलिव ऑयल और नमक के साथ कच्चा या भूना हुआ)

9) बादाम (कच्चा या नमक और शहद के साथ भुना हुआ)

10) सेब

चीनी के नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए कम चीनी खाना एक अच्छा तरीका है।

कम चीनी वाला आहार क्या है और आपको इस पर विचार क्यों करना चाहिए, इसके बारे में सच्चाई

कम चीनी वाला आहार एक ऐसा आहार है जिसमें आप चीनी से अपनी कुल कैलोरी का 10% से कम उपभोग करते हैं। यह कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि चीनी कई खाद्य पदार्थों में पाई जाती है, और ऐसे विकल्प ढूंढना मुश्किल हो सकता है जिनका स्वाद उतना ही अच्छा हो।

कम चीनी वाले आहार के बारे में सच्चाई यह है कि यह मोटापा, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है। लेकिन इस प्रकार के आहार की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है

चीनी में कटौती करते समय संयम का महत्व

चीनी का सेवन कम करना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। लेकिन यह एक कठिन काम हो सकता है, खासकर जब आप उन सभी स्वादिष्ट डेसर्ट और मीठे स्नैक्स का सामना कर रहे हों। यह लेख आपको वंचित महसूस किए बिना चीनी में कटौती करने में मदद करेगा, और आपको कठिन समय से बचने के लिए कुछ सुझाव भी देगा

अपनी इच्छाओं पर सवाल उठाकर शुरू करें। अपने आप से पूछें कि आप क्या चाहते हैं, आप इसे क्यों चाहते हैं और फिर यदि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है। आपको प्रक्रिया के बारे में अधिक सोचने या अभाव के साथ ओवरबोर्ड जाने की आवश्यकता नहीं है। बस इन सवालों के बारे में सोचने की आदत डालने से आपकी क्रेविंग्स के उठने से पहले ही उन्हें रोकने में मदद मिल सकती है।

6 सबसे लोकप्रिय लो शुगर स्नैक्स

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऑफिस में हेल्दी स्नैक्स का होना जरूरी है। कम चीनी वाला स्नैक ढूंढना मुश्किल हो सकता है जो स्वस्थ और स्वादिष्ट भी हो। यहाँ छह सबसे लोकप्रिय लो शुगर स्नैक्स हैं!

1) काइंड बार्स

2)भुना हुआ चना

3) ग्रेनोला और फलों के साथ ग्रीक योगर्ट

4) सब्जियों और पिटा चिप्स के साथ हम्मस

5) सूखे मेवे

6) ट्रेल मिक्स

निष्कर्ष: आज ही अपना लो शुगर डाइट शुरू करें और कल लाभ महसूस करें

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