मूली (Radish ) खानेके के 8 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे

मूली (Radish) को तो सभी लोग जानते ही होंगे। यह एक सब्जी है , जिससे हम कई प्रकार के व्यंजन बनाते हैं। ये देखने में लंबी और पतली सी दिखती है, मूली भले ही बहुत अधिक स्वादिष्ट न हो परंतु मूली के लाभ बहुत होते हैं। यदि आप भी मूली का उपयोग करते हैं तो मूली के लाभ के बारे में जानने के इच्छुक जरुर होंगे।

मूली एक बहुत ही श्रेष्ठ औषधियो में से एक  है और आप मूली के प्रयोग से कई प्रकार की बीमारियों से स्वस्थ हो सकते हैं, अनेको बीमारियो से रोकथाम कर सकते हैं। आयुर्वेद में भी मूली के लाभ के बारे में अनेको बातें लिखी गई है और जब भी आप आयुर्वेद के चिकित्सक से मूली के विषय में पूछेंगे तो वो भी आपको इसके लाभों के बारे में बताएंगे तो चलिए इस पोट में हम धीरे धीरे सभी जानकारियो को प्राप्त करते है।

मूली क्या है ?

हमारे भारत में मूली (mooli) को सब्जी के साथ-साथ सलाद के रूप में लोग खाना पसन्द करते है। मूली के नए पत्ते देखने में सरसों के पत्तों जैसे ही होता हैं। मूली का फूल सफेद रंग का होता है  और देखने में सरसों के फूलों के जैसा ही होता  हैं।

 मूली दो प्रकार की होती है।

●     सफेद मूली

●     लाल मूली

इसके बीज तथा जड़ से सफेद रंग का तेल निकाला जाता है।

अनेक भाषाओं में मूली के क्या नाम है ?

अनेक भाषाओं में मूली को निम्नलिखित नामो से जाना जाता है :–

हिन्दी – मूली, मुरई

अंग्रेजी – रेडिश ( Radish)

संस्कृत – लघुमूलक, मरुसंभव, चाणक्यमूलक, मूलिका, मूलक, दीर्घकन्दक, मृत्तिकाक्षार, हस्तिदन्त, भूमिकाक्षार, हस्तिदन्तक, दीर्घमूलक, दीर्घपत्तेक, मृक्षार, कन्दमूल

उर्दू – मूली (Muli), मूलेकेबीज (Mulekebija);

कोंकणी – मूल्लो (Mullo);

कन्नड़ – मुखङ्खी (Mukhangkhi), मूलांगी (Mulangi);

गुजराती – मुरा (Mura);

तमिल – मुल्लंगि (Mullangi), मूलिन्थी (Mulinthhi);

तेलगु – मुल्लगिं (Mullangi), मूलांगी (Mulangi);

बंगाली – मूला (Mula), मूली (Muli);

नेपाली – मूला (Mula), मूलासिंकी (Mulasinki);

पंजाबी – मूली (Muli), मुंग्रा (Mungra);

मराठी – मुला (Mula), मूरी (Muri);

मलयालम – मूल्लांगी (Mullangi)

मूली के लाभ क्या हैं ?

मूली के लाभ के बारे में हमने निम्नलिखित तरीको से बताया है :–

 1.  हिचकी में मूली फायदेमंद

मूली से बना जूस या फिर सुखा मूली का काढ़ा बनाएं। इसे 50 से 100 ml की मात्रा में 1 से डेढ़ घंटे के अंतराल में सेवन करें। इससे हिचकी में रुकने में फायदा मिलेगा ।

    2.  चर्म रोग में मूली फायदेमंद

यदि आप भी दाद, खाद, खुजली आदि चर्मरोगो से परेशान है तो आप मूली के बीज को नींबू के रस के साथ पीसकर लगाएं इससे आपका दाद, खाद, खुजली आदि चर्मरोग ठीक हो सकते है ।

   3. सूजन में मूली फायदेमंद

सूजन में भी मूली आपकी सहायता करता है। लगभग 5ग्राम तिल और 1 से 2 ग्राम मूली के बीज के साथ पीसकर इसका सेवन करने से सूजन में लाभकारी होता है ऐसा आपका दिन 2 से 3 बार करना होगा ।

     4. आंखो के रोग में मूली फायदेमंद 

जिस तरह आप काजल लगाते है उसी तरह से आप मूली के रस को लगाएं ऐसा करने से आपके आंखो के लिए लाभकारी होगा ।

  5. कान के रोग में मूली फायदेमंद

मूली और तिल के तेल को मिलाकर यदि आप अपने कानो में डालते है तो आपके कान में हो रहा दर्द ठीक हो सकता है , 3 ग्राम मूली क्षार और 20 gram शहद को मिलाएं। इसमें बत्ती को भीगकर कान में रखने से मवाद आना बन्द हो सकता है।

मूली के रस को थोड़ा सा गर्म कर लें । इसमें मधु , तेल और सिंधा नमक को मिलाकर अपने कान में डाले इससे कान का दर्द ठीक हो सकता है ।

  6. सर्दी में मूली फायदेमंद

कच्चे मूली का जूस बनाकर उसका सेवन करने से  सर्दी-जुकाम ठीक हो जाता है। इसको लगभग 10-30 ml की मात्रा में ही सेवन करें ।

    7. पाचन तंत्र में मूली फायदेमंद

पाचनतंत्र को मजबूत करने के लिए आप मूली का उपयोग कर सकते है। भोजन करने से बाद मूली का सेवन करें। क्योंकि भोजन से पहले यह पाचन में भारी होता है परंतु भोजन के बाद भोजन को पचाने में मदद करता है।

     8.एसिडिट में मूली फायदेमंद

नरम मूली को मिश्री के साथ मिलाकर उसका सेवन करने से एसिडिटी में लाभ मिलेगा ।

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करते हूं की इस पोस्ट(मूली के लाभ) को पढ़ने के बाद आपको मूली के अनेको फायदे के बारे में पता चल गया होगा, यदि आपके भी कोई मित्र है जोकि मूली खाने के शौकीन है तो उनको भी ये पोस्ट अवश्य शेयर करें ।

.

– Veer mori

यदि आप एक स्वास्थ्य ब्लॉग की तलाश कर रहे हैं जो आपको नवीनतम स्वास्थ्य प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है, तो आगे न देखें। आपको सूचित रखने के लिए हमारे पास सभी नवीनतम जानकारी और अपडेट हैं। हमारे अन्य ब्लॉग देखें जैसे, निम्बू की चाय के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे?, ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? , मौसम्बी के फायदे और नुकसान, आम खानेके के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? 

Leave a Reply