हल्दी में है कोरोना वायरस से लड़ने के गुण -शोध

  • Reading time:3 mins read
  • Post category:सेहत
  • Post comments:0 Comments
  • Post last modified:August 17, 2022

वाशिंगटन डी. सी. हल्दी के वायरस-रोधी गुणों का पता चला.

भारत में हल्दी के एंटीसेप्टिक और कीटाणु नाशी गुणों का पता तो हज़ारो सालो पहले ही पता चल गया था.

आयुर्वेद में हल्दी की बहुत महत्ता बताई गयी है. पौराणिक काल से ही भारत में हल्दी को एक आवश्यक वास्तु के रूप में हर घर में रखा जाता था.

जो लोग पुराणी पीढ़ी के है उन्हें ये जरूर याद होगा की उनको बचपन में चोट लगने पर उनकी माँ छोड़ पर हल्दी लगा देती थी. और घाव जल्दी भर जाता था.

साथ ही दुर्घटना होने पर या अंदरूनी चोट लगने पर पीड़ित को हल्दी का दूध पिलाया जाता था.

अभी भी कोरोना के चलते कई लोग रोज दिन में एक बार हल्दी का दूध पीते है. हल्दी की गुणों को जितना बताया जाए उतना कम है.

looms & weaves - Ayurvedic Natural Wild Turmeric Powder 100 Gram (Curcuma Aromatica/Jangli Haldi/Kasthuri Manjal) (Newly Packed in ECO Friendly Container)

looms & weaves - Ayurvedic Natural Wild Turmeric Powder 100 Gram (Curcuma Aromatica/Jangli Haldi/Kasthuri Manjal) (Newly Packed in ECO Friendly Container)

from Rs. 199

अब अमेरिका में भी इसके औषदीय गुणों पर मोहर लग गयी.

जर्नल ऑफ़ विरोलोग्य के एक अध्ययन [] में पता चला है की हल्दी में एक करक्यूमिन नाम का पदार्थ होता है. ये करक्यूमिन कई प्रकार के वायरस के खिलाफ बहुत असरदार साबित हुआ.

इस रिसर्च से ये साबित हुआ की TGEV या ट्रांसमिसिबल गैस्ट्रोएन्टेरिटिस वायरस जो एक अल्फा प्रकार का शक्तिशाली कोरोना वायरस का ही प्रकार है,  अक्सर शुकरो में इन्फेक्शन करता है.

ख़ास क्र सुअरो के बच्चो में इसका इन्फेक्शन बहुत घातक होता है और बच्चे की मृत्यु भी हो सकती है. और ये वायरस पूरी दुनिया की सूअर पालन उद्योग का सबसे बड़ा दुश्मन है.

इसके कोई भी आधिकारिक दवाई नहीं। एक वैक्सीन है पर वो असरदार नहीं। वो बहुत कम मामलो में सफल सिद्ध हुई है.

ऐसे में हल्दी के इस गन का पता लगना बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है.

रिसर्च में या पता चला की करक्यूमिन अधिक मात्रा में वायरस का नाश कर देता है. अभी इसपर और शोध होना बाकी है.

पर करोना काल में ऐसी खबर आना बहुत उत्साह वर्धक है.

इस शोध पर बोलते हुए लीलन क्सि ने  कहा

Curcumin has a significant inhibitory effect on TGEV adsorption step and a certain direct inactivation effect, suggesting that curcumin has great potential in the prevention of TGEV infection,” says Lilan Xie

[१] https://www.microbiologyresearch.org/content/journal/jgv/10.1099/jgv.0.001466

Image by Steve Buissinne from Pixabay

यदि आप एक स्वास्थ्य ब्लॉग की तलाश कर रहे हैं जो आपको नवीनतम स्वास्थ्य प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है, तो आगे न देखें। आपको सूचित रखने के लिए हमारे पास सभी नवीनतम जानकारी और अपडेट हैं। हमारे अन्य ब्लॉग देखें जैसे, निम्बू की चाय के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे?, ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? , मौसम्बी के फायदे और नुकसान, आम खानेके के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? 

Leave a Reply