कम नमक वाले आहार के लाभ | Benefits of Low Salt Diet in Hindi |

वैसे भी कम नमक वाला आहार क्या है?

कम नमक वाला आहार एक ऐसा आहार है जिसमें कम नमक सामग्री वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। उच्च रक्तचाप, हृदय रोग या गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए आहार की सिफारिश की जा सकती है।

नमक का अनुशंसित दैनिक सेवन देश के आधार पर भिन्न होता है और प्रति दिन 1.5 से 5 ग्राम तक होता है। संयुक्त राज्य में अधिकांश लोग प्रतिदिन लगभग 3 ग्राम सोडियम का सेवन करते हैं।

VAHDAM - Organic Turmeric ashwagandha Tea - 15 Herbal Tea Bags | Herbal Tea for Weight Loss |Immunity Boosters for Adults | 100% Organic Tea , 15 Pyramid Tea Bags

VAHDAM - Organic Turmeric ashwagandha Tea - 15 Herbal Tea Bags | Herbal Tea for Weight Loss |Immunity Boosters for Adults | 100% Organic Tea , 15 Pyramid Tea Bags

from Rs. 144
YOGAFY - Organic Lemongrass Herbal Tea Leaves I Boost Metabolism Used for Detox |100g - 50 Cups |

YOGAFY - Organic Lemongrass Herbal Tea Leaves I Boost Metabolism Used for Detox |100g - 50 Cups |

from Rs. 254

कम नमक वाले आहार पर जाने के 4 मुख्य कारण

कम नमक वाला आहार एक स्वस्थ जीवन शैली विकल्प है जो आपको उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने या प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

यहाँ शीर्ष कारण बताए गए हैं कि आपको कम नमक वाले आहार पर क्यों जाना चाहिए:

– उच्च रक्तचाप के विकास के आपके जोखिम को कम करना।

– हृदय रोग की रोकथाम या प्रबंधन।

– स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करना।

– पेट के कैंसर के खतरे को कम करना।

कम नमक वाले आहार से जुड़े जोखिम क्या हैं? (कीवर्ड: कम नमक वाले आहार के जोखिम, कम नमक के सेवन के खतरे)

उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए अक्सर कम नमक वाले आहार की सलाह दी जाती है। लेकिन कम नमक वाले आहार से जुड़े कई जोखिम हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है।

शरीर में पानी और खनिजों के संतुलन को नियंत्रित करने के लिए शरीर को प्रतिदिन नमक की आवश्यकता होती है। कम नमक का सेवन मस्तिष्क, हृदय और मांसपेशियों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। पर्याप्त नमक के बिना मस्तिष्क सुस्त हो सकता है। शरीर में पर्याप्त नमक के बिना, हृदय ठीक से काम नहीं करेगा। और आपकी मांसपेशियों में पर्याप्त सोडियम के बिना, वे आसानी से थक जाएंगे और आप व्यायाम या दैनिक गतिविधियों जैसे सीढ़ियों पर चलने या किराने का सामान सीढ़ियों की उड़ान के दौरान ऐंठन का अनुभव कर सकते हैं ।

निष्कर्ष:

प्रमाणों से स्पष्ट है कि नमक के सेवन का स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। भविष्य में किसी भी संभावित स्वास्थ्य जोखिम को रोकने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि हम कितना नमक का सेवन करते हैं। कुंजी अपनी आहार संबंधी आवश्यकताओं और स्वाद के लिए आवश्यक नमक की मात्रा के बीच सही संतुलन खोजना है।

यदि आप एक स्वास्थ्य ब्लॉग की तलाश कर रहे हैं जो आपको नवीनतम स्वास्थ्य प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है, तो आगे न देखें। आपको सूचित रखने के लिए हमारे पास सभी नवीनतम जानकारी और अपडेट हैं। हमारे अन्य ब्लॉग देखें जैसे, निम्बू की चाय के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे?, ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? , मौसम्बी के फायदे और नुकसान, आम खानेके के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? 

Leave a Reply