सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे

आपने सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे तो बहुत सरे पढ़े होंगे। पर आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे नुस्खे जो वाकई में फ़ायदा पहुंचते है.

सफ़ेद बालों को काला करने के बहुत से  महिलाएं और पुरुष आजकल डाई का प्रयोग करते हैं।  परन्तु डाई न सिर्फ हमारे बालों के लिए बल्कि हमारी त्वचा और आँखों के लिए भी बहुत नुकसानदायक होती है।

कई बार डाई के इस्तेमाल से एलर्जी हो जाती है जिस से बाल झड़ने लगते है।  इसलिए डाई का प्रयोग जहाँ तक हो सके न करे या कम से कम करें।

बालों को काला करने के लिए बहुत सरे घरेलु उपाए और नुस्खे हैं जिन्हे आप आसानी से इस्तेमाल करके अपने बालो को काले और स्वस्थ रख सकते हैं।

Vaseline hair tonic and scalp conditioner 300ml

Vaseline hair tonic and scalp conditioner 300ml

from Rs. 423
Himalayan Organics Hair Tonic - 200ml

Himalayan Organics Hair Tonic - 200ml

from Rs. 450

१. त्रिफला चूर्ण में निम्बू का रास मिला कर एक पेस्ट (लेप) बना लें।  इस पेस्ट को अपने बालों पे लगाएं।  कुछ दिनों तक इस पेस्ट को लगाने से बाल काले होने लगेंगे।

२. बालों को काला करने के लिए मेहँदी भी बहुत उपयोगी है। महीन पीसी हुई मेहँदी को नारियल के तेल में अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को कुछ दिन धुप में रख दें।  थोड़े दिन में नारियल के तेल का रंग हरा होने लगेगा। इस तेल को रोज़ानाबालों में लगाने से बाल कुछ दिनों में काले होने लगेंगे।

३. आंवला भी हमारे बालो को काला रखने में बहुत लाभकारी होता है। आंवले में सबसे ज्यादा विटामिन C होता है जो बालों को स्वस्थ और काला बनाये रखता है। आंवले को सूखा कर पीस लें और महीन चूर्ण बना लें।  इस चूर्ण को निम्बू के रस में मिलकर लेप बना लें और सफ़ेद बालों पर लगाएं।  इस से भी बाल काले हो जाते हैं।

४. काले तिल का सेवन भी बालों के बहुत अच्छा होता है। अपने रोज के  काले तिल से बने हुए पदार्थ शामिल करें। ऐसा करने से भी आप के बाल काले होने लगेंगे।

५. इन्द्रायण के बीजों का तेल नित्य रूप से बालों में लगाने से बाल कुछ महीनो में काले होने लगेंगे। यह तेल आपको बाजार में मिल जायेगा या आप इसे घर पे भी आसानी से बना सकते हैं। यह तेल बनाने के लिए आपको २५०ग्राम इन्द्रायण के बीज लेकर उन्हें कूट कर चूर्ण बना लेना है।  इस चूर्ण को १ लीटर पानी में अच्छे से मिला कर पानी तो उबालें जब तक पानी आधा न रह जाये।  अब इस में २५० ग्राम तिल का तेल मिला कर इस मिश्रण को फिर से उबाल लें।  बीच बीच में इस मिश्रण को हिलाते रहे ताकि बर्तन में न लगे।  कुछ देर में पूरा पानी सूख जायेगा और सिर्फ तेल रह जायेगा।  अब इस तेल को ठंडा करके एक शीशी में भर लें और रोज़ाना इस्तेमाल करें।

६. आंवला, रीठा, शिकाकाई और मुल्तानी मिटटी बराबर मात्रा में लें। अब इसमें एक चौथाई मात्रा में बहेड़ाऔर हरड़ मिला लें।  अब इन सब को अछि  पीस कर चूर्ण बना लें।    अब इसमें से आवश्यकता अनुसार मिश्रण लें और एक लोहे के बर्तन में पानी  कुछ दिनों तक रख दें। रोज़ाना इस मिश्रण को हिलाते रहे।  एक हफ्ते बाद इस मिश्रण से सर पर लेप करें।  आधे घंटे बाद मिश्रण के सूख जाने पर साधारण पानी से सर धो लें।  इस प्रयोग से भी कुछ दिनों में बाल काले होने लगेंगे।

७. बालों को काला करने के लिए कलौंजी भी लाभदायक है। थोड़ेसे कलौंजी के बीज लेकर पानी में पीसकर एक लेप बना लें। इस लेप को बालों में लगाएं और ३० मिनट बाद बाल पानी से धो लें। इसके कुछ दोनों तक प्रयोग से बाल धीरे धीरे काले होने शुरू हो जायेंगे।

८. आंवले का तेल नियमित रूप से बालों में लगाने से बाल काले होने लगते हैं।  घर पे आंवले का तेल आसानी से बनाया जा सकता है।  ताज़े आंवलों को कूट कर उनका रास निचोड़लें और तिल के तेल में मिला कर हलकी आंच पर तब तक पकाएं जब तक इसका पानी सूख न जाये।  जब सिर्फ तेल बच जाये तो इसे आंच से उतर का ठंडा कर लें। इसे बोतल में भर के रख लें और रोज रात को इसका प्रयोग बालों में करें।

९. एक चम्मच चाय की पत्ती को एक कप पानी में उबाल कर छान लें।  अब इस पानी में एक चम्मच पिसा हुआ आंवले का चूर्ण, एक चम्मच कॉफ़ीका पाउडर और एक चम्मच पीसी हुई मेहँदी मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह एक  एक लोहे के बर्तन में रख दें।  रात भर इसे लोहे के बर्तन में रहने दें और अगले दिन बालों में लगाएं।  कुछ दिन इसे लगातार  काले होने लगेंगे।

१०. समुद्री झाग को पानी में घोल कर रख लें।  इसे आप एक सप्ताह में २ बार बालों पर लेप की तरह लगाएं और सुख जाने पर पानी से सर धो लें।  इसके इस्तेमाल से भी कुछ दिनों में बाल काले होने शुरू होंगे

सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे समझने के बाद ये भी समझना जरूरी है की बालो के सफ़ेद होने से कैसे रोके ।

अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो बाल हमेशा काले, सुन्दर और स्वस्थ रहेंगे :

१. तेज़ धुप में कभी बिना सर ढके न जाएं।
२. अधिक गरम या ठंडा भोजन न खाएं।
३. देर रात तक न जागें।
४. बहुत चिंता और क्रोध न करें।
५. किसी न किसी रूप में आंवले का सेवन जरूर करें।
६. भोजन में दही, छाछ अंकुरित दालें , और हरी पत्तेदार सब्ज़ियां शामिल करें।

Image by Markus Winkler from Pixabay

यदि आप एक स्वास्थ्य ब्लॉग की तलाश कर रहे हैं जो आपको नवीनतम स्वास्थ्य प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है, तो आगे न देखें। आपको सूचित रखने के लिए हमारे पास सभी नवीनतम जानकारी और अपडेट हैं। हमारे अन्य ब्लॉग देखें जैसे, निम्बू की चाय के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे?, ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? , मौसम्बी के फायदे और नुकसान, आम खानेके के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? 

Leave a Reply