मानसून के दौरान पैरों की देखभाल

बारिश केवल चिलचिलाती गर्मी से राहत नहीं लाती है –  वह अपने साथ गंदे पानी से भरे हुए रास्तों और फेटी से भरे हुए फुटपाथों  पे चलने की परेशानी भी देती हैं।

मानसून की असली मार का असर आपके पैरों को झेलना पड़ता है इसलिए इस बारिश का मौसम अपने पैरों की सही देखभाल करने का भी समय है। त्वचा की गंभीर समस्याओं से बचने के लिए अपने पैरों को साफ सुथरा रखना आवश्यक है।

अगर हम सावधानी न रखें तो मॉनसून में बदबूदार पैर, फंगल इंफेक्शन और कई तरह की एलर्जी हो सकती है। मानसून और बारिश के मौसम में अपने पैरों की थोड़ी अतिरिक्त देखभाल आपको दर्दनाक और गंभीर पैरों की स्थिति से बचा सकती है।

इस लेख में मानसून में आपके पैरों की समस्याओं को हल करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

Dr Foot, Foot Heel Gel 20% Urea and 1% Salicylic Acid Moisturizes Callus Cracked Rough Dry Dead Skin and Corns Softens Thick Painful Nails - 100gm

Dr Foot, Foot Heel Gel 20% Urea and 1% Salicylic Acid Moisturizes Callus Cracked Rough Dry Dead Skin and Corns Softens Thick Painful Nails - 100gm

from Rs. 186
Purastep Silicone Gel Heel Pad Socks For Heel Swelling Pain Relief,Dry Hard Cracked Heels Repair Cream Foot Care Ankle Support Cushion - For Men And Women - (Free Size) (1 Pair)

Purastep Silicone Gel Heel Pad Socks For Heel Swelling Pain Relief,Dry Hard Cracked Heels Repair Cream Foot Care Ankle Support Cushion - For Men And Women - (Free Size) (1 Pair)

from Rs. 199
  • जब भी आप बाहर से आएं तो अपने पैरों को धो लें क्योंकि बारिश के पानी में अधिक नमी के कारण फफूंदीय संक्रमणों (fungal infections )हो सकते हैं।
  • अपने पैर के नाखूनों को काटते समय अतिरिक्त सावधानी रखें , उन्हें सीधे काटें और तेज किनारों वाले कोनों को फाइल करें। लंबे नाखून न रखें क्योंकि वे गंदगी और धूल जमा करते हैं।
  • यदि आप नाखून काटने के दौरान किसी भी त्वचा का काटना अनुभव करते हैं, तो कुछ दिनों के लिए एक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक क्रीम का उपयोग करें।
  • सप्ताह में एक बार, अपने पैरों को 15 मिनट के लिए नमक या हल्के शैम्पू के साथ गर्म पानी में भिगोएँ। यह सभी बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा को नरम बनाता है।
  • एक अच्छी पैर क्रीम का उपयोग करके अपने पैर को मॉइस्चराइज रखें जो कि कठोर त्वचा और एड़ी को नरम और चिकना रखने में मदद करता है।
  • कुछ अतिरिक्त चौड़ाई और अच्छी तरह से कुशन वाले जूते पहनें, जो प्राकृतिक सामग्री से बने हों । बारिश के दौरान तंग और ऊँची एड़ी के जूते पहनने से बचें।
  • बारिश के दौरान नम पैर, मोजे और जूते कई त्वचा संबंधी पैरों की समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि वे हर समय सूखे और साफ हों।
  • पैर की उंगलियों के बीच क्रीम न लगाएं क्योंकि उँगलियों के बीच वाली जगह पर नमी की मात्रा अधिक होती है जिस से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • जहाँ तक हो सके घर के सब लोग अपने अपने जूते अलग रखें। अपने जूते साझा करने से मानसून के दौरान विभिन्न समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो अपने पैरों के लिए अधिक सावधान रहें, क्योंकि वे घाव को ठीक करने में अधिक समय लेते हैं।

ऊपर बताये गए साधारण टिप्स को फॉलो करके आप भी मानसून में अपने पैरों की अच्छी देखभाल कर सकते हैं। अगर इन टिप्स से आपको कुछ फायदा हुआ हो कमैंट्स में हमे जरूर बताये और अपने टिप्स भी साझा करें।

Image by Pexels from Pixabay

यदि आप एक स्वास्थ्य ब्लॉग की तलाश कर रहे हैं जो आपको नवीनतम स्वास्थ्य प्रवृत्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है, तो आगे न देखें। आपको सूचित रखने के लिए हमारे पास सभी नवीनतम जानकारी और अपडेट हैं। हमारे अन्य ब्लॉग देखें जैसे, निम्बू की चाय के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे?, ग्रीन टी के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? , मौसम्बी के फायदे और नुकसान, आम खानेके के 11 आश्चर्यजनक लाभ जो आप शायद नहीं जानते होंगे? 


Leave a Reply